मधुबाला के इश्क़ में एक समय पहले दीवाने थे Hrithik Roshan, घर वालों से शादी करने की कर ली थी जिद्द!

0
101
madhubala

14 फरवरी, वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) के दिन हिन्दी सिनेमा की एक ऐसी हसीना का जन्म हुआ जिसने लाखों-करोड़ों दिलों को धड़कना सिखाया, मोहब्बत सिखाई, और वो बॉलीवुड की मोहब्बत की देवी भी कहलाई जाने लगी. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) की जिनके हर अंदाज में प्यार झलकता था.

भले ही आज मधुबाला हमारे बीच नहीं हैं मगर एक समय था जब हर किसी को उनकी मुस्कुराहट और उनकी खूबसूरती ने कायल कर डाला था. चाहे बच्चे हो या बूढ़े हर उम्र के लोग उन्हें काफी प्यार किया करते थे. उनके चाहने वालों की लिस्ट काफी लंबी थी, जिनमें एक नाम आज के सुपरस्टार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) का भी शामिल रहा है. बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन आज ना जाने कितनी लड़कियों के क्रश हैं लेकिन मधुबाला उनकी पहला क्रश थीं. इतना ही नहीं वो मधुबाला से इतना ज्यादा प्यार करने लगे थे कि उन्होंने अपने मम्मी-पापा से उनसे शादी करने तक की जिद कर ली थी.

ये भी पढ़ें- सुषमा स्वराज: जानिए ‘भारतीयों की मसीहा लेडी’ की अनसुनी कहानी

आपको बता दें कि 7 वर्ष की उम्र में ऋतिक रोशन ने जब पहली बार फिल्म मुग़ल-ए-आज़म (Mughal-E-Azam) के मशहूर गाने “जब प्यार किया तो डरना क्या” पर मधुबाला को डांस करते हुए देखा था तब वो उन्हें देखते ही रह गए और उनकी सुंदरता में गुम हो गए. उन्हें मधुबाला इतनी पंसद आईं कि उन्होंने कई बार अपने पापा राकेश रोशन और मम्मी पिंकी रोशन से अपनी शादी बात करते हुए मधुबाला का नाम लिया था.

वहीं, कई लोगों के समझाने पर भी ऋतिक की ये जिद्द कायम रही. इसके अलावा सिनेमाघरों में जाकर वो मधुबाला की हर फिल्में देखा करते थे. हालांकि काफी सालों बाद पापा राकेश के समझाने पर उन्हें ये समझ आया कि उनकी शादी मधुबाला से नहीं हो सकती है.

अगर बात करें बॉलीवुड अभिनेत्री मधुबाला की तो फिल्म ‘मुगल-ए-आजम (Mughal-E-Azam)’ में अनारकली के किरदार ने उनकी एकटींग की दीवानगी को 7वें आसमान पर पहुंचा दिया था. 14 फरवरी,1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला को बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो (The Marilyn Monroe of Bollywood) भी कहा जाता है. इनके बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था. इनकी माता का नाम आयशा बेगम और पिता का नाम अताउल्लाह था.

ये भी पढ़ें- Angrezi Medium Trailer: ‘अंग्रेजी मीडियम’ से वापसी को तैयार इरफान खान, हंसाने के साथ रुला भी देगा फिल्म का ट्रेलर

साल 1947 में आई फिल्म ‘नील कमल’ मुमताज के नाम से उनकी आखिरी फिल्म थी. उसके बाद से वो मधुबाला के नाम से जानी जाने लगीं. इस फिल्म में केवल 14 साल की उम्र में उन्होंने राजकपूर के साथ काम किया था. बता दें कि करीब 70 से अधिक फिल्में कर चुकी हैं. जिनमें से ‘नील कमल’, ‘बसंत’, ‘पराई आग’, ‘अपराधी’, ‘मधुबाला’, ‘अमर प्रेम’, ‘फुलवारी’, ‘महल’, ‘इम्तिहान’,’बादल’, ‘ज्वाला’, ‘गेटवे ऑफ इंडिया’, ‘जाली नोट’ और ‘शराबी’ जैसी फिल्मों में एक्टींग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से दर्शकों को कायल कर दिया था. भले ही आज ये हमारे बीच नहीं है लेकिन इनकी खूबसूरती की तारीफ आज भी हुआ करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here