दिल्लीवासी कृपया ध्यान दें! दिसंबर की भयंकर ठंड के बाद अब झुलसाने को तैयार है गर्मी, मौसम विभाग का हाई अलर्ट

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार मौसम की लोगों पर दोहरी मार पड़ने वाली है. बताया जा रहा है कि जितनी कड़ाके की सर्दी ने लोगों की हाथ जमा दिए थे उतनी ही तपतपाती गर्मी भी इस बार लोगों को झुलसाएगी.

0
95
delhi weather

सर्दी का मौसम अब फरवरी के आते आते अलविदा कहने की कगार पर है. पिछले करीब 2 महीने से उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया था. लेकिन अब रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार मौसम की लोगों पर दोहरी मार पड़ने वाली है. बताया जा रहा है कि जितनी कड़ाके की सर्दी ने लोगों की हाथ जमा दिए थे उतनी ही तपतपाती गर्मी भी इस बार लोगों को झुलसाएगी.

राजधानी दिल्ली में इसका असर दिखना शुरू 

राजधानी दिल्ली में तो इसका असर फरवरी में ही दिखना शुरू हो गया है. गुरुवार को सफदरगंज मौसम केंद्र में 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान दर्ज किया गया. पिछले साल के 28 नवंबर के बाद ये अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. बुधवार को तापमान 24.5 डिग्री दर्ज किया गया जो मंगलवार के मुकाबले 1.5 डिग्री ज्यादा था. गुरुवार को अधिकतम तापमान ने सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा का आंकड़ा छुआ.

ये भी देखें :देश के इन राज्यों में इतने दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम, जानिए कहीं आपका राज्य तो नहीं…

अगले दो हफ़्तों में सामान्य से ज्यादा गर्मी

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर भारत में कई महीनों से जारी सर्दी अब जल्द ही गुड बाय कहने वाली है. नवंबर के बाद से अब फरवरी में जाकर मौसम का तापमान बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. दिसंबर और जनवरी में टेम्प्रेचर नार्मल से कम रहा था. ये पिछले 28 सालों में ऐसा पहली बार हुआ जबकि सफदरजंग में दिसंबर-जनवरी में तापमान 25 डिग्री के नीचे ही रहा. अब गुरुवार को दर्ज किये गए 25 से अधिक टेम्प्रेचर के बाद ये अनुमान जताया जा रहा है कि 2020 की गर्मियां पुराने सभी रिकार्ड्स तोड़ देंगी.

ये भी देखें :दिल्ली में मौसम का सुहाना अंदाज़, बारिश ने बेहतर की एयर क्वालिटी

21 फरवरी को बारिश का अनुमान

बताया जा रहा है कि 21 फरवरी के आसपास थोड़ी बारिश होने के आसार हैं जिससे मौसम करवटें लेगा. मौसम विभाग ने इसके साथ ये भी बताया है कि अगले दो हफ़्तों में उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा गर्मी होगी. ये भी कहा गया है कि अगले दो-तीन दिन तक पूरे क्षेत्र में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते रातें ज्यादा ठंडी हो सकती हैं लेकिन इसके बाद मौसम गर्म होना शुरू हो जाएगा. आईआईटी का अलर्ट है कि अब आने वाली गर्मी भविष्य के लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकती है. ऐसी हालत में हरियाली वाले शहरों में,  जैसे कि पुणे, कोलकाता, गुवाहाटी में गर्मी की मार से थोड़ी राहत रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here