आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े अपने सभी जरूरी काम, इस वजह से लगातार तीन दिन रहेंगे बंद

0
177

अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम जरूरी काम करना है और आप उसे कल पर टाल रहे हैं, तो ऐसा बिलकुल भी ना करें. अगले 3 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं, जिसकी वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, 31 जनवरी और एक फरवरी को बैंकों की हड़ताल है. इस वजह से बैंकों का काम ठप हो सकता है. इसके बाद 02 फरवरी को रविवार की वजह से सभी बैंकों की छुट्टी होगी.

2 दिनों तक बैंकों की हड़ताल

ऐसे में बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम खत्म करने के लिए आपके पास सिर्फ आज ही का दिन है, नहीं तो आपको सोमवार तक का इंतेजार करना पड़ सकता है. लगातार तीन दिन बैंक बंद होने की वजह से ATM में भी कैश की दिक्कत होने की संभावना है. इसलिए अगर आपको कैश की जरूरत है तो इसका इंतेजाम पहले से ही करके रख लें.

8 जनवरी को भी की गई थी हड़ताल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि साल 2020 की ये बैंकों की दूसरी हड़ताल है. इससे पहले 8 जनवरी को ट्रेड यूनियन की देशव्यापी हड़ताल का हिस्सा बैंक कर्मचारी बने थे. जिस वजह से उस दिन कई बैंक बंद रहे थे और जो खुले थे उनका कामकाज काफी प्रभावित हुआ था. बैंकों की ये हड़ताल यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (UBFU) ने बुलाई है. इसके अंतर्गत ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ बैंक समेत 9 कर्मचारी संगठन आते हैं.

वहीं इसके अलावा बैंक कर्मचारियों ने 11 से 13 मार्च को भी तीन दिन की हड़ताल करने की बात कही है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत कई बैंकों ने हड़ताल को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि इस हड़ताल का असर प्राइवेट बैंकों पर नहीं पड़ेगा और ऑनलाइन बैंकिंग सेवा भा चालू रहेगी.

ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC) के अध्यक्ष सुनील कुमार ने बताया कि बैंक कर्मचारियों की ये हड़ताल मुख्य रूप से सैलरी में इजाफे की मांग को लेकर है. बैंक कर्मचारियों के वेतन संशोधन का मामला 2017 के नंवबर से लंबित है. गौरतलब है कि बैंकों को ये हड़ताल भी ऐसे समय पर की जा रही है, जब बजट पेश किया जाना है. एक फरवरी को 2020-21 का बजट पेश होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here