बड़ा झटका: इतने रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, ऐसे पता करें अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर के दाम!

0
107
expensive Cylinder

आज से गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हो चुकी हैं क्योंकि इंडियन आयल ने गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम को बढ़ा दिया है. इसके बारे में इंडियन ऑयल ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है. इसके मुताबिक सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में लगभग 150 रुपये का इजाफा हुआ है. जिसके चलते अब आपको सिलेंडर लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. आइए आपको बताते हैं कि सिलेंडर खरीदने के लिए आपको कितने रुपये खर्च करने होंगे और तय होते हैं रसोई गैस सिलेंडर के दाम?…

सभी महानगरों में गैर सब्सिडी वाले 14 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में आज यानी 12 फरवरी से 144.50 रुपये से 149 रुपये तक की बढोतरी कर दी गई है. बता दें कि इससे पहले 1 जनवरी, 2020 को रसोई गैसों के दामों में बढ़ोतरी हुई थी. हर माह में हर सब्सिडी और बाजार की कीमत में बदलाव होते हैं. हालांकि इस बार फरवरी की शुरुआत में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था.

ये भी पढ़ें– भारत में कोरोना वायरस के शक में इस शख्स ने की आत्महत्या, जानिए पूरा मामला…

महानगरों में रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम

इंडियन आयल की वेबसाइट की मानें तो अब दिल्ली में 14 किलो वाला घरेलू गैस सिलिंडर 858.50 रुपये की कीमत में मिलेगा. जबकि, मुंबई में घरेलू गैस सिलिंडर का नया दाम 829.50 रुपये हो गया है और इसमें 145 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, कोलकाता में घरेलू गैस सिलिंडर की नई कीमत 896.00 रुपये हो गई है. हालांकि देश के दक्षिण राज्य के चेन्नई शहर में घरेलू गैस सिलिंडर के दामों में 147 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और इसे 881 रुपये में खरीदा जाएगा.

ऐसे तय होते हैं घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

बता दें विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट और औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर के मुताबिक से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं. इसके चलते हर महीने घरेलू गैस सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में बदलाव होते है, लेकिन जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत बढ़ती हैं तो सरकार ज्यादा सब्सिडी देती है. वहीं जब दरें नीचे गिरती हैं तो सब्सिडी में कटौती होती है. टैक्स नियमों के मुताबिक रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार कीमत पर ही तय होती है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि घरेलू गैस के लगभग 27.6 करोड़ उपभोक्ता हैं, जिनमें से लगभग 2 करोड़ को सब्सिडी नहीं मिलती है.

ये भी पढ़ें- अब कागज की जगह प्लास्टिक के नोटों की भारत के इन 5 शहरों में हुई शुरुआत, जानिए क्या है इसकी खासियत….

ऐसे करें अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर के दाम का पता

अगर आप अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर का पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंडियन आयल की वेबसाइट https://indane.co.in/tarrifs_price.php पर जाना होगा. यहां Show All Market के टैब पर क्लिक करें. इसके बाद आपको रसोई गैस सिलेंडर के दामों की लिस्ट दिख जाएगी और ऐसे आप अपने शहर के व‍िकल्‍प पर क्‍ल‍िक कर रेट चेक कर सकते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here