चीन के बाद अब ये देश बन रहा कोरोना वायरस का अगला केंद्र, अब तक इतने लोगों की हुई मौत

0
172

चीन में कोरोना वायरस का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. इस वायरस ने पूरे चीन को हिला कर रख दिया है. इस बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. चीन में अब तक 2500 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं चीन के बाद अब एक और देश कोरोना वायरस का नया केंद्र बन रहा है. ईरान की वजह से भी कोरोना वायरस का खतरा दुनिया में बढ़ रहा है.

ईरान में 50 लोगों की मौत

ईरान भी कोरोना वायरस की चपेट में तेजी से आ रहा है. यहां पर इस वायरस की वजह से 50 लोगों की मौत की जानकारी है. हालांकि अधिकारियों ने सोमवार सुबह तक ईरान में कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या 12 बताईं थी, लेकिन शाम तक ये 50 पहुंच गई. बता दें कि दुनियाभर में इस वक्त 80 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस से संक्रमित है. जिसमें से 77 हजार से ज्यादा लोग सिर्फ चीन में हैं.

यह भी पढ़े: कितने दिनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस? ऐसे करें जीवाणुओं का काम तमाम

ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है, जिसकी वजह से दुनिया में इसका खतरा फिर से बढ़ गया. ईरान में मरने वालों की संख्या में बढ़ने की संभावना है. इराक, अफगानिस्तान, बहरीन, कुवैत, ओमान, लेबनान, यूएई और कनाडा में कोरोना वायरस के संक्रमण के जो केस सामने आए, उसका किसी ना किसी तरह से संबंध ईरान से रहा है.

कोरोना वायरस का ईरान से दुनिया में फैलने का खतरा इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि यहां के मजदूर पूरी दुनिया में काम करते हैं. दूसरा बड़ा कारण धार्मिक यात्राएं है. जनवरी में करीब 30 हजार लोग ईरान से अफगानिस्तान लौटे हैं, जिसमें से 70 प्रतिशत लोग ईरान के क्वोम शहर से है, जहां पर कोरोना वायरस का असर सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस से जुड़ा मजाक करना इस शख्स को पड़ा भारी, खानी पड़ेगी जेल की हवा!

WHO ने जताई चिंता

WHO के प्रमुख ने सोमवार को ईरान में तेजी से फैल रहे वायरस पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि हम ईरान और इटली में हालात को लेकर चिंतित हैं. बता दें कि ईरान में संक्रमित लोगों में तेहरान के मेयर भी शामिल हैं. पहले ईरान में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले सिर्फ क्वोम शहर तक ही सीमित थे, लेकिन शुक्रवार को यहां पर संसदीय चुनाव हुए जिसके बाद लोगों के घरों से निकलने और मिलने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े.

शनिवार को इराक ने ईरान के साथ अपनी सीमाएं को बंद कर दिया है. ईरान के संसदीय स्वास्थ्य मामलों की कमेटी के प्रमुख ने बताया है कि हमारे देश में कोरोना वायरस प्लेग की तरह फैल रहा है. इसको नियंत्रण में लाने के लिए हमें प्रतिबंध लगाने होंगे. इसके अलावा क्वोम के प्रशासन ने कहा कि वो धार्मिक यात्रा को सीमित करें. फातिमा मसुमेह की दरगाह पर लोगों का जाना कम करें. साथ ही शहर के अन्य धार्मिक स्थानों पर लोगों की आवाजाही सीमित की जाए. 

यह भी पढ़े: Corona Virus: क्या वायरलॉजिस्ट डॉ.अली मोहम्मद जैकी ने लगाया था “कोरोना वायरस” का पता? जानिए…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here