ICC ODI Ranking: गेंदबाजी में यॉर्कर किंग बुमराह की बादशाहत खत्म, कोहली टॉप पर बरकरार

0
73
Jasprit Bumrah, ICC ODI Ranking

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है। जहां कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 5 मैचों की टी20 सीरीज में शानदार जीत हासिल की। भारतीय टीम ने 5-0 से न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया लेकिन टी20 सीरीज के बाद हुए 3 मैचो की वनडे सीरीज में भारतीय टीम अपने प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाई। भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज न्यूजीलैंड को रोकने में नाकाम साबित हुए।

नतीजतन, तीन मैचो की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 0-3 से हराकर हिसाब बराबर कर लिया। हाल ही में आईसीसी ने गेंदबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है जिसमें भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीस बुमराह की नंबर 1 की रैंकिंग छीन गई है। जबकि कप्तान विराट कोहली की बादशाहत अभी भी कायम है। बल्लेबाजो की रैंकिंग में वह टॉप पर बरकरार है।

इसे भी पढ़े- कभी पानी पूरी बेच कर बुझाता था पेट की आग, अब वर्ल्डकप में रच दिया इतिहास

गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे बोल्ट

यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों के वनडे सीरीज में प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह महंगे साबित हुए और एक भी विकेट नहीं निकाल पाएं। जिसके कारण बुमराह की नंबर 1 की रैंकिंग भी छिन गई। बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्रदर्शन के कारण तेज गेंदबाज बुमराह को 1 स्थान का नुकसान हुआ है।

इसे भी पढ़े- खिलाड़ियों के चोट से परेशान है न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, अब इस खिलाड़ी के खेलने पर बना सस्पेंस

बुमराह अब गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए है। वहीं, इससे पहले गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर रहने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अब पहले नंबर पर पहुंच गए है। ट्रेंट बोल्ट भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई पूरी वनडे सीरीज से बाहर थे। बोल्ट 727 अंको के साथ पहले स्थान पर जबकि 719 अंको के साथ जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर आ गए है। वहीं, अफगानिस्तान के ऑफ स्पीनर मुजीब-उर-रहमान 701 अंको के साथ तीसरे स्थान पर है।

इसे भी पढ़े- 5 मैचों की टी20 सीरीज में बनें कई बड़े रिकार्ड्स, रोहित शर्मा ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा

रॉस टेलर को 1 स्थान का फायदा

भारतीय कप्तान विराट कोहली 859 अंको के साथ अभी भी बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर कायम है। 855 अंको के साथ भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम 829 अंको के साथ तीसरे नंबर पर बरकरार है जबकि भारत और न्यूजीलैंड सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज रहने वाले रॉस टेलर को 1 स्थान का फायदा हुआ है। अब वह 828 अंको के साथ बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए है।

इसे भी पढ़े- IND vs NZ: तीसरे मैच में 5 विकेट से जीती न्यूजीलैंड, वनडे सीरीज में टीम इंडिया की शर्मनाक हार

बता दें, भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचो की सीरीज खेलने वाली है। टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 से 25 फरवरी के बीच न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में खेला जाएगा। जबकि दूसरा मैच 29 फरवरी से 4 मार्च के बीच क्राईस्टचर्च में खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here