वैश्विक महामारी बनने की कगार पर किलर कोरोना वायरस, चपेट में 48 देश, 82,059 संक्रमित

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा हर पल बदलता जा रहा है. पूरी दुनिया में ये महामारी का रूप ले चुका है.

0
108

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा हर पल बदलता जा रहा है. पूरी दुनिया में ये महामारी का रूप ले चुका है. हालत इस कदर ख़राब हो चुके हैं कि भारत दौरे से लौटे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सबसे पहले कोरोना को लेकर इमरजेंसी मीटिंग करनी पड़ी. इस वायरस से अब तक 2802 लोगों की जानें जा चुकी हैं. आइये जानते हैं कि विश्व में लोगों को किस कदर निगल रहा है ये जानलेवा वायरस.

चीन में कोरोना के 78,500 मामले

चीन में लगातार कोरोना वायरस से लोगों की मौत की संख्या का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. बीते बुधवार को 29 और लोगों की मौत की पुष्टि ने हालात नाजुक बना दिए हैं. बुधवार को इसके 433 नए मामले सामने आये हैं. अब तक कोरोना की चपेट में आकर चीन में 2,744 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 24 को छोड़कर सभी मामले हुबेई प्रांत के हैं, जिसकी राजधानी वुहान पिछले साल इस वायरस के संक्रमण का केंद्र था. चीन में अभी तक कुल इसके 78,500 मामले हैं. फ़िलहाल चीन में हुबेई को छोड़कर बाकी शहरों में जनजीवन पटरी पर लौट रहा है.

ये भी देखें :कितने दिनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस? ऐसे करें जीवाणुओं का काम तमाम

कोरोना से संक्रमित दूसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया  

चीन के बाद सबसे ज्यादा इस वायरस से संक्रमित मरीज दक्षिण कोरिया के हैं. यहां अब तक कोरोना के 1599 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, साथ ही 13 लोग मौत को गले लगा चुके हैं. बताया जा रहा है कि ये वायरस शिंचेओंजी चर्च से फ़ैल रहा है. इस संक्रमण के 50 फीसदी मामले करीब इसी विवादस्पद चर्च के हैं. मिली जानकारी के मुताबिक अब तक इस चर्च के 2 लाख 10 हज़ार अनुयायियों में से 455 इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

जापान में ये क्रूज़ बना कोरोना का अड्डा

cruz

जापान में भी इसका असर धीरे धीरे दिखना शुरू हो गया है. इस देश के तट पर खड़ा क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज़ कोरोना का अड्डा बनता जा रहा है. इस शिप में 3,711 में से 691 लोग इस वायरस के संक्रमण के जाल में फंस चुके हैं. इनमें से 4 लोगों की मौत भी हो चुकी है. जबकि इसमें फंसे 119 भारतीय एयरलिफ्ट किये जा चुके हैं. गुरुवार की इन भारतीयों और 5 विदेशी नागरिकों को सुबह दिल्ली लाया गया.

ये भी देखें :चीन के बाद अब ये देश बन रहा कोरोना वायरस का अगला केंद्र, अब तक इतने लोगों की हुई मौत

यूरोप में संक्रमित रोगियों का आंकड़ा 400 पार

इटली यूरोप महाद्वीप में कोरोना का केंद्र बनता चला जा रहा है. यहां अब तक इससे संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा 400 पार कर चुका है जबकि 12 लोगों की इससे मौत हो गई है. कोरोना की रोकथाम के लिए नॉर्दर्न इटली के सभी हिस्सों से अब तक 50,000 लोगों को 11 शहरों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. साथ ही लोगों को पब्लिक इवेंट में जाने से मना कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here