मोदी सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को किया डबल

0
100

घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में अचानक हुई बढ़ोत्तरी से लोगों को बड़ा झटका लगा. वहीं दूसरी ओर इसको लेकर सरकार एक बार फिर से घिरने लगी. 12 फरवरी को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए जाने के बाद से देशभर में इसका विरोध होने लगा. वहीं, विपक्षी पार्टियां भी इसको लेकर सरकार पर हमलावर हो गई. सरकार ने गैस सिलेंडर के बढ़े दामों पर बयान जारी करते हुए कहा कि इसकी कीमत इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से तय की जाती हैं.

सरकार ने दी बड़ी सौगात

गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को एक बड़ी सौगात दी है. सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जा रही सब्सिडी को लगभग डबल कर दिया है. जी हां, अब आपको अपने सिलेंडर पर दोगुनी सब्सिडी मिलेगी. गुरुवार को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से इस बयान जारी करके इसकी जानकारी दी गई.

यह भी पढ़े: बड़ा झटका: इतने रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, ऐसे पता करें अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर के दाम!

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सरकार ने गैस सिलेंडर पर मिलने वाली राशि को लगभग दोगुना कर दिया है. राजधानी दिल्ली में अभी तक हर सिलेंडर पर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दिया गया है. इसी तरह प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन पर अभी तक 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि घरेलू गैस सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती हैं. अगर कोई इससे ज्यादा सिलेंडर लेता है तो उसे बाजार के भाव से भुगतान करना होता है.

यह भी पढ़े: अब एक वाट्सएप मैसेज के जरिए ही घर पहुंच जाएगा आपका गैस सिलेंडर, जानें कैसे

12 फरवरी को बढ़े है सिलेंडर के दाम

गौरतलब है कि 12 फरवरी को इंडियन आयल ने गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था. राजधानी में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 144.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में बिना सिब्सिडी वाले 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के दाम 858.50 रुपये तक पहुंच गए है, जो पहले 714 रुपये में मिल रहा था. दिल्ली के अलावा कोलकाता में गैस सिलेंडर के दामों में 149 रुपये की वृद्धि हुई है. अब यहां पर लोगों को 896 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. इसके अलावा मुंबई में 145 रुपये की बढ़ोतरी के साथ गैस सिलेंडर 829.50 रुपये में मिल रहा है और चैन्नई में इसकी कीमत 881 रुपये हो गई है.

यह भी पढ़े: LPG सिलिंडर बदलते समय क्या आप भी बरतते हैं ये सावधानियां? तुरंत चेक करें, टल सकता है बड़ा हादसा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here