भारत से डरा पाकिस्तान, क्या डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा है वजह ?

पाकिस्तान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आगमन पर सहमा हुआ है. पाक की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आएशा फारूकी ने बाकायदा प्रेस कांफ्रेंस में ये बात कही है.

0
84
india pakistan
flags of Pakistan and India painted on cracked wall

पाकिस्तान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आगमन पर सहमा हुआ है. पाक की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आएशा फारूकी ने बाकायदा प्रेस कांफ्रेंस में ये बात कही है. उन्होंने कहा कि इमरान सरकार को इस बात का डर है कि आगामी दिनों में भारतीय सेना पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा एक्शन ले सकती है. फारुकी ने ये भी कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान पाकिस्तान के दौरे पर है. जिसका फायदा उठाकर भारत ‘गैर जिम्मेदाराना’ कार्रवाई कर सकता है.

पाक प्रवक्ता की धमकी

इसके अलावा इस दौरान पाक प्रवक्ता अपने सुप्रीम लीडर इमरान खान के गीदड़ भभकी वाले बोल बोलती नज़र आईं. धमकी देते हुए आएशा फारूकी ने कहा अगर भारत कोई भी इस तरह की कार्रवाई करता है तो पाकिस्तान इसका माकूल जवाब देगा. उन्होंने कहा कि भारत को कश्मीर के मुद्दे पर तुर्की का पाकिस्तान को समर्थन करना हजम नहीं हो रहा. ऐसा कहकर पाकिस्तान ने अपने मुल्क में भारत के खिलाफ नफरत की ज्वाला भर दी है.

ये भी देखें :कमर तोड़ती महंगाई से पाकिस्तान की जनता परेशान, आटे की कीमत 70 रुपये किलो तो 1 रोटी की कीमत 15 रु पार

एयर डिफेंस डील पर पाक का विरोध

पाक को भारत की अमेरिका से हुई एयर डिफेंस सिस्टम से जुड़ी सैन्य डील से भी दिक्कत है. पाक प्रवक्ता ने कहा कि इससे दक्षिण एशिया में एक बार फिर हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है. पाक प्रवक्ता ने ये भी कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भारत को 18 अरब डॉलर में एयर डिफेंस सिस्टम बेच देंगे. साथ ही रूस के साथ भारत की S-400 मिसाइल सिस्टम की डील हुई है. इस डील पर अमेरिका के आपत्ति जताने के बावजूद भी मोदी सरकार अपने फैसले पर टिकी रही थी. भारत ने इस प्रणाली के लिए रूस को 6000 करोड़ की पहली किस्त का भुगतान कर दिया है और अब वह बिना विलंब इसे अपने खेमे में शामिल करना चाहता है.

ये भी देखें :चीन में फंसे पाकिस्तानी छात्रों की इमरान सरकार को नसीहत, कहा- भारत से कुछ सीखो

24 फरवरी को ट्रंप का भारत दौरा

बता दें कि 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आ रहे हैं. पाकिस्तान की खलबली की एक वजह ये भी हो सकती है. अमेरिका और भारत के प्रगाण होते रिश्ते और दोनों का आतंकवाद को लेकर सख्त रुख पाकिस्तान खेमे के लिए चिंता का सबब बनता जा रहा है. इसके अलावा ताकि FATF (फाईनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स) उसे ब्लैक लिस्ट में न डाल दे, इसलिए इमरान खान के नेतृत्व वाला मुल्क ये भी शर्त पूरी करने के प्रयास में लगा हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here