Privacy-Policy

यह प्राइवेसी पॉलिसी www.nedricknews.in और इससे जुड़ी हुई किसी अन्य साइट्स, डिजिटल प्लेटफॉर्म प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताती है। इसके साथ साथ किसी एप्लिकेशंस के लिए प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में भी जानकारी देती है। इस साइट पर प्राइवेसी पॉलिसी www.nedricknews.in पर आप से एकत्र की गयी जानकारी के यूज और संग्रह को कंट्रोल करती है। इस प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें जिससे की आप इसे समझ सके।

यह प्राइवेसी पॉलिसी समय-समय पर संशोधित की जाती रहेगी। हाल ही में पेज पर किया गया कोई भी संशोधन आपको दिख जाएगा। आप इसे समय-समय पर जांचकर अपडेट रह सकते हैं। www.nedricknews.in पर जो भी हम लिखते या पोस्ट करते हैं वो सभी इस प्राइवेसी पॉलिसी के के तहत ही आते हैं। अगर आप हमारी बतायी गयी शर्तों से असहमत हैं तो www.nedricknews.in की सेवाओं का इस्तेमाल न करें।

क्या जानकारी एकत्र की गई है?

व्यक्तिगत पहचान वाली सूचनाएं

हम आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी दे सकते हैं जिससे कि आप www.nedricknews.in के लिए कुछ वैकल्पिक विशेषताओं या कामों का लाभ ले सकें। व्यक्तिगत पहचान वाली जानकारी से मतलब है कि वैसी जानकारी जो आपकी पहचान से जुड़ी हो सकती है। जैसे आपका पूरा नाम, पता, या ईमेल पता। इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि आप स्वीडनस्टेक्स में भाग लेते हैं या www.nedricknews.in पर प्रतियोगिता में भाग लेते हैं अगर  यहां से कुछ खरीदते हैं तो आपको www.nedricknews.in के लिए एक पूरी प्रक्रिया से गुजरना होगा। ये है वैकल्पिक पंजीकरण प्रक्रिया। अगर आप हम से ऑनलाइन विज्ञापन या क्लासिफाइड विज्ञापन की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए हम आपसे आपका नाम जानेंगे और फिर ईमेल मांगा जा सकता है। हालांकि आप इसके लिए मना भी कर सकते हैं। वैसे अगर ऐसा करते हैं तो आप www.nedricknews.in की कुछ विशेषताओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

गैर-व्यक्तिगत पहचान वाली सूचना

जैसे कई ऐसे वेबसाइट हैं जो कुकीज को इस्तेमाल में लाते हैं। वैसे हम कभी-कभी ब्राउज़र “कुकीज” का यूज करते हैं। बता दें कि कुकी जानकारी का एक छोटा स्त्रोत है। जिससे हम हर विज़िटर के कंप्यूटर को एक यूनीक संख्या वाले पहचान कोड देते हैं जिसका इस्तेमाल वे करते हैं। हमारी कुकीज़ खुदबखुद पीआईआई स्टोर नहीं करती।

हम कुकीज़ से हासिल की गई जानकारी को इस्तेमाल में लाते हैं जिससे कि आप जब भी www.nedricknews.in पर विजिट करें तो आपके ब्राउजर को पहचाना जा सके। यह www.nedricknews.in पर हर यूजर आसानी से लॉगिन कर सकता है। हर यूजर के लिए www.nedricknews.in को पर्सनलाइज करने की कोशिश होती है जिससे यह तय किया जा सके कि आपका ब्राउज़र एक ही तरह के एड को ज्यादा से ज्यादा देखता है या नहीं। यह इस बात को भी तय करता है कि एड का क्रम और एक सीरीज में है या नहीं। ऑफर्स और ट्रैक पेज यूजेज और पाथ एक क्रम में है की नहीं ये भी पता करता है। यह एडवरटिजमेंट के लिए, या www.nedricknews.in पर नेविगेट करने की आपकी क्षमता को आरामदेह बनने के लिए होता है। ज्यादातर वेबसाइटों के जैसे ही हम ट्रैकिंग प्रोग्राम यूज करते हैं। जो ब्राउज़र फ़ाइलों, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी), रेफरिंग / एक्जिट पेज, प्लेटफ़ॉर्म प्रकार, दिनांक / समय टिकटें, क्लिक की संख्या बारे में बताता है। साथ ही ये भी इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) एड्रेस सहित लॉग फ़ाइलों के बारे में भी बताता है। जब आप इंटरनेट एक्सेस करते हैं तभी आईपी एड्रेस आपके कंप्यूटर पर ऑटोमैटिकली असाइन हो जाती है।  जिसका इस्तेमाल वेब सर्वर को पहचानने के लिए करते हैं। ये आपकी इसमें भी मदद करता है कि आपके कंप्यूटर के रिक्वेस्ट के बारे में कहां भेजनी है। हम आईपी एड्रेस को कई कामों के लिए यूज करते हैं। जैसे सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, हमारे बिजनेस पार्टनर्स को सही जानकारी देना या www.nedricknews.in के यूज की ऑडिट करना। हम गैरव्यक्तिगत पहचान की सूचना का खुलासा भी कर सकते हैं। ये सूचनाएं एग्रीगेटेड स्टैटिस्टिक्स, विभिन्न उद्देश्यों के लिए थर्ड पार्टीज से संबंधित हो सकती हैं जिसमें अपके लिए जानकारियां हों। लॉग फाइलों से जुड़ी हम जो जानकारी हासिल करते हैं उसका पीआईआई से लेना देना नहीं है।

वेब बीकन / वेब बग (क्लियर जीआईएफ/सिंगल-पिक्सेल जीआईएफ)। एक वेब बीकन उस पार्टी को आदेश देता है जिसने वेब बीकन को ऑनलाइन वेब यूजर्स की गतिविधियों की जानकारी की निगरानी करे और स्टोर करने का भी आदेश दे। वेब बीकन या वेब बग के जरिए कोई पीआईआई स्टोर नहीं हो सकता।

www.nedricknews.in पर विज्ञापन देने के लिए थर्ड पार्टी की विज्ञापन कंपनियों को यूज करने के लिए चुन सकते हैं। इसके अलावा वे इस तरह के वेब बीकन का इस्तेमाल विज्ञापन भेजने के लिए भी किया जाता है। वह  विज्ञापन कितना प्रभावी है ये जानने के लिए और विज्ञापन सामग्री को पर्सनलाइज करने के लिए भी कर सकते हैं। वे इस वेब बीकन का यूज अपने कंप्यूटर की पहचान के करते हैं तब जब वे आपको विज्ञापन भेजें। ताकि वे इस बारे में जानकारी पा सकें कि आपके कंप्यूटर या ब्राउज़र को यूज करने वाले व्यक्तियों ने अपने विज्ञापनों को देखा और तय किया कि कौन से विज्ञापन क्लिक किए गए हैं। विज्ञापन देने वाले एक ही बीकन भी डाल सकते हैं जिससे कि उस सुविधा से अपने ब्राउज़र पर मौजूदा कुकी की पहचान की जा सके। हम ऐसे तीसरे पक्षों द्वारा यूज किए जाने वाले वेब बीकन को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं।

व्यक्तिगत पहचान वाली सूचना

अधिकृत उद्देश्य और विशेष ऑफ़र : पीआईआई, जिसे आप अपनी इच्छा से सबमिट करते हैं  सबमिट किए जाने के लिए अधिकृत उद्देश्यों को इस्तेमाल में लाया जाता है। जैसे अगर आप अनुरोध या सामग्री के लिए पीआईआई जमा करते हैं तो  आपकी सबमिट की जाने वाली जानकारी को यूज आपके रिक्वेस्ट को पूरा करने के लिए हो सकता है। आप हमारे द्वारा मिले हर ईमेल न्यूजलेटर के नीचे “सदस्यता समाप्त करें” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जिससे आप कौन से ईमेल न्यूज़लेटर लेना चाहते हैं उसका चुनाव कर सकते हैं। या भी जिसमें कोई भी ईमेल न्यूज़लेटर नहीं प्राप्त करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इसके अलावा हम हमारे एड देने वाले या हमारे चुने गए थर्ड पार्टी के द्वारा विशेष ऑफ़र और जानकारी दी जा सकती है। अगर आप ईमेल से भेजे गए ऐसे विशेष ऑफ़र और जानकारी नहीं चाहते तो अनसब्सक्राइब करने के निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

प्रशासनिक उद्देश्य के बारे में जान लें।  हम पीआईआई का यूज करते हैं। इसका यूज आंतरिक प्रशासनिक उद्देश्यों  के लिए कर सकते हैं। जैसे साइट एडमिनिस्ट्रेशन, समस्या को सॉल्व करने या ई-कॉमर्स लेनदेन की प्रोसेसिंग या www.nedricknews.in या इस साइट पर यूज किए कॉन्टेंट से जुड़े संपर्क के लिए कर सकते हैं। हम पीआईआई का यूज www.nedricknews.in में बड़े बदलाव या इसकी प्राइवेसी पॉलिसी में बड़े बदला के बारे में बताने के लिए कर सकते हैं।

सर्विस प्रोवाइडर्स और थर्ड पार्टीज : जैसा कि हमने बताया कि जब आप अपनी जानकारी देते हैं तो पीआईआई को थर्ड पार्टीज के साथ शेयर किया जा सकता है। थर्ड पार्टीज, जो www.nedricknews.in या उसकी सुविधाओं के संचालन के लिए साथ देता है  उन्हें भी इस तरह की जानकारी जी जा सकती है। हम पीआईआई को हमारे यूजर्स के बारे में थर्ड पार्टीज को भी शेयर करते हैं। जिससे कि थर्ड पार्टीज आप तक जानकारी और विशेष ऑफ़र पहुंचा सकें।  तब तक जब तक आप अनसब्सक्राइब लिंक पर क्लिक नहीं कर देते। हम www.nedricknews.in पर दिए गए पीआईआई के साथ यूजर्स की जानकारी भी एड सकते हैं। हम आपके पीआईआई को उन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए तीसरे पक्ष को शेयर कर सकते हैं जिसके लिए इसे सबमिट किया गया।

गैर-व्यक्तिगत रूप से पहचान वाली सूचना

हम कुकीज और अन्य ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी द्वारा एकत्रित की गई सूचना को यूज में लाते हैं। जिससे जब आप अपने साइट पर विजिट करें तो अपने ब्राउजर पहचान सकें। हर यूजर्स के लिए www.nedricknews.in को पर्सनलाइज करने, सिक्वेंस में विज्ञापन और सीरीज में ऑफ़र देने और पेज को ट्रैक करना शामिल है। हम एकत्रित जानकारी का यूज कर सकते हैं जिससे कि संपादकीय कॉन्टेंट या www.nedricknews.in पर कुछ अन्य ग्रुप्स को टारगेट किया जा सके। जिससे कि उनके पसंद के हिसाब से सामग्री पब्लिश किया जा सके। इसके लिए वो सबसे ज्यादा प्रासंगिक हो। ऐसा इस वजह से ताकि हम विज्ञापन वाले यूजर्स के समूहों को टार्गेट कर सकें। इसका मतलब है कि यूजर्स संपादकीय सामग्री या विज्ञापन में रुचि रख सके। इस तरह के यूज के बारे में हम थर्ड पार्टीज से जानकारी साझा कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी विज्ञापन: हम www.nedricknews.in पर थर्ड पार्टीज की कंपनियों को भी यूज करते हैं। जिससे कि विज्ञापन मिल सके। कंपनियां www.nedricknews.in और अन्य वेबसाइटों पर आपकी विजिट्स के बारे में जानकारी को यूज कर सकते हैं जिससे कि कुकीज़ और अन्य ट्रैकिंग जानकारियों का इस्तेमाल किया जा सके और पता लगाया जा सके कि विज्ञापनों के प्रभाव को जाना जा सके। साथ ही पेज यूजेज और विज़िट के दौरान पाथ को  को ट्रैक कर सकें और विज्ञापन उपलब्ध करा सके। वे आपके यूजेज के आधार दिखाते हैं। ये कंपनियां ही हमे इस बारे में डेटा हासिल करवा सकती हैं।

हम अलग अलग वेबसाइटों और अनुप्रयोगों के साथ आपकी बातचीत के बारे में बताने के लिए भी जानकारी की जरूरत पड़ी है। जिसका यूज गैर-व्यक्तिगत जानकारी लेने के लिए यूज करते हैं। इसके अलावा एकत्रित, व्यवस्थित और उसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे कि आपको समय पर दे सकें। इस जानकारी में वेबसाइट, ब्राउज़र की जानकारी, आईपी पता, ब्राउज़िंग व्यवहार, मोबाइल डिवाइस पहचानकर्ता, मोबाइल एप्लिकेशन के यूज के बारे में जानकारी शामिल है। साथ ही डिवाइस के भौगोलिक स्थान जैसे आइटमों की तिथि और समय के बारे में जानकारी शामिल हैं। आपकी इच्छा के अनुसार जी जाने वाली अन्य गैर-व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। साथ उस जानकारी को व्यवस्थित और यूज भी कर सकते हैं।

इस जानकारी में आपकी आयु और लिंग के बारे में भी जानकारी शामिल है। हम अन्य गैर-व्यक्तिगत या गैर-पहचान वाली जानकारी एकत्र कर सकते हैं जिसे हम अन्य कंपनियों से प्राप्त करते हैं। हम इस गैर-व्यक्तिगत जानकारी इसे आयु समूहों, लिंग, भूगोल, रुचियों और ऑनलाइन काम के आधार पर यूजर ग्रुप और दर्शकों में व्यवस्थित करते हैं। हम और हमारे सहयूजर अभियानों और अन्य प्रासंगिक सामग्री को डिज़ाइन करने के लिए यूज करते हैं। साथ ही इसके उलट, विभिन्न ब्राउज़रों और उपकरणों के बीच संभावित संबंधों की जानकारी को यूज करते हैं।

क्या मेरी जानकारी सुरक्षित है?

हम उचित प्रशासनिक, तकनीकी का यूज़ करते हैं जिससे कि नुकसान, चीटिंग और अनधिकृत उपयोग, डिस्क्लोजर या संशोधन के खिलाफ पीआईआई की सुरक्षा के लिए उचित प्रशासनिक, तकनीकी का यूज़ करते हैं। हमने सुरक्षा के जो उपाय किये हैं वो प्रभावी हैं। आप जो हमें जानकारी दे रहे हैं बीच में रोका नहीं जा सकता हम गारंटी नहीं दे सकते। इन्हें थर्ड पार्टी के कंप्यूटर्स भी स्टोर हो सकता है जो www.nedricknews.in को चलाने के लिए सहायक हैं या इस गोपनीयता नीति में आपके पीआईआई तक पहुंच के बारे में जानकारी देते हैं। हम तीसरे पक्षों के यूज किए जा रहे सुरक्षा उपायों को नियंत्रित नहीं करते।

नोट :यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो या फिर आप किसी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो कृपया हमें ईमेल करें…[email protected]  या

हमें इस पते पर लिखें:

नेड्रिक इंडिया एसएन 2, प्लॉट संख्या 670,

शक्ति खंड -इंदिरापुरम, गाजियाबाद-201012