भारतीय स्टेट बैंक ने पेश की ये खास सुविधा, अब ग्राहकों को प्लास्टिक कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी!

0
108
sbi virtual card, sbi

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की सुविधा लेकर आता रहता है. वहीं, एक बार फिर बैंक अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए वर्चुअल कार्ड (SBI Virtual Card) लेकर आया है. जिससे ग्राहकों को अब ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) के लिए प्लास्टिक कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी.

वर्चुअल कार्ड ग्राहकों को कार्ड गुम हो जाने का डर नहीं बना रहेगा. इस कार्ड की खासियत है कि इसमें भी प्लास्टिक कार्ड की तरह ही हर फीचर्स उपलब्ध होंगे. तो आइए आपको वर्चुअल कार्ड के फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं…

वर्चुअल कार्ड के फीचर्स

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के वर्चुअल कार्ड के जरिए ग्राहक अपने खाते की जानकारियों को छुपा सकेंगे. जिससे कि हर तरह के फ्रॉड की आशंका कम हो सकेंगी.
  • इस कार्ड की वैलिडिटी 48 घंटे की होगी. इतने घंटों तक इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा.
  • इस कार्ड का ट्रांजैक्शन और क्रिएशन प्रक्रिया ओटीपी (OTP) की सहयाता से ही किया जा सकेगा. ये ओटीपी बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा.
  • बैंक के ग्राहक अपने नेट बैंकिंग के जरिए से पेमेंट कर सकेंगे.
  • इस कार्ड की कम से कम ट्रांजैक्शन लिमिट 100 रुपये और ज्यादा से ज्यादा ट्रांजैक्शन लिमिट 50,000 रुपये होगी.
  • ऑनलाइन मर्चेंट साइट पर इस कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है. इसका प्रयोग केवल वहीं किया जा सकता है, जहां वीजा कार्ड्स को एक्सेप्ट किया जाता हो.
  • SBI वर्चुअल कार्ड से पैसे तभी कटेगा, जब ग्राहक का पर्चेज सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा.

आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक का ये वर्चुअल कार्ड सिंगल यूज के लिए ही है, यानी कि ग्राहक इसे एक बार ही इस्तेमाल कर सकता है. मतलब अगर ग्राहक ने इसका इस्तेमाल एक ट्रांजैक्शन के लिए कर लिया तो वो इस कार्ड को दोबार इस्तेमाल नहीं कर सकता है. वहीं, आइए आपको बताते हैं कि आप इस कार्ड को कैस क्रिएट कर सकते हैं…

ऐसे करें वर्चुअल कार्ड क्रिएट

वर्चुअल कार्ड क्रिइट करने के लिए एसीबीआई ग्राहक को सबसे पहले अपने बैंकिंग अकाउंट पोर्टल पर लॉगिन करना होगा. उसके बाद वेबसाइट के टॉप बार पर ‘e-Card’ का विकल्प होगा, इस पर क्लिक करें और फिर ‘generate virtual card’ विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आप जिताना पैसा अपने वचुर्अल कार्ड में ट्रांसफर करना चाहते हैं, उतने को चुनें. इसके बाद टर्म्स एंड कंडीशंस पर टिक कर जेनरेट के विकल्प पर क्लिक कर लें.

ऐसा करने के बाद आपके पास कार्डहोल्डर का नाम, डेबिट कार्ड अकाउंट नंबर और वर्चुअल कार्ड लिमिट को वेरिफाई करने का ऑपशन आएगा, इन सब डिटेल्स को पूरा कर लें, जिसके बाद आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. इसे भरने के बाद ‘कंफर्म’ के बटन पर क्लिक कर लें. सफलता पूर्वक वैलिडेशन होने के बाद आपके स्क्रिन पर कार्ड नंबर के साथ कार्ड की तस्वीर, एक्साइरी डेट आदि जैसी जानकारी दिखाई देगी. इस तरह से आपका SBI Virtual Card क्रिएट हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here